Friday, September 20, 2024
Homeखास खबरसूरजपुर : कलेक्टर ने लिया सप्ताहिक समय सीमा की बैठक

सूरजपुर : कलेक्टर ने लिया सप्ताहिक समय सीमा की बैठक

एनीमिया, मलेरिया के बेहतर जांच हेतु कीट की उपलब्धता सुनिश्चित करें- कलेक्टर

कोविड टीकाकरण के पहला, दूसरा डोज तथा प्रिकॉशन बूस्टर डोज शत प्रतिशत लगाने के दिए निर्देश

कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कार्यों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने सभी विभाग के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की तथा समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा संचालित शासन के फ्लैगशिप योजनाओं मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना, मुख्यमंत्री स्लाम स्वास्थ्य योजना, गोधन न्याय योजना जैसे शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली तथा हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास से एनीमिया संबंधी प्रकरण, मलेरिया, डायरिया, टाइफाइड संबंधी प्रकरण की जानकारी ली तथा स्वास्थ्य विभाग को एनीमिया, मलेरिया के बेहतर जांच के लिए कीट की उपलब्धता सुनिश्चित करने सीएमएचओ को निर्देश दिए। उन्होंने गिरदावरी के कार्य को किसानों की उपस्थिति में त्रुटि रहित करने निर्देशित किया तथा शेष बचे गिरदावरी के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्य की प्रगति के लिए पंचायत सचिव एवं कृषि ग्रामीण विकास अधिकारी काफी ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले में हाथी प्रभावित क्षेत्र की जानकारी ली तथा क्रेडा विभाग को हाथी प्रभावित क्षेत्र में सोलर हाई मास्ट लाइट लगाने निश्चित किया। उन्होंने सभी विभाग को वृक्षारोपण के लिए दिए गए लक्ष्य की जानकारी ली तथा लक्ष्य अनुरूप वृक्षारोपण समय अवधि में करने के निर्देश दिए। उन्होंने नए स्थानांतरण नीति के तहत जिला एवं राज्य स्तर पर अधिकारी कर्मचारियों के प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली तथा आवेदनों पर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान योजना अंतर्गत किए जा रहे पीएम किसान पोर्टल ई केवाईसी प्रविष्टि की जानकारी ली तथा कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने आवर्ती चराई के लिए बेसिक अधोसंरचना की जानकारी ली तथा शासन की मंशा अनुसार शीघ्रता से कार्य निर्माण कार्य पूर्ण कर गौठान में गतिविधियां प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक सेवा गारंटी के प्रकरण समय अवधि में निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सुश्री आरा ने नगरी क्षेत्र में संचालित धनवंतरी योजना की जानकारी ली तथा अधिक से अधिक धनवंतरी की दवाइयों की उपयोग हो इसके लिए सभी जरूरी दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को जरूरत की दवाइयों को धनवंतरी मेडिकल स्टोर से लेने आग्रह किया है। उन्होंने सी मार्ट अंतर्गत महिला स्व सहायता समूह द्वारा संचालित एवं उत्पादित सामग्रियों को भी अधिकारियों को घरेलू उपयोग के लिए खरीदी करने के लिए आग्रह किया है। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को रोजगार से जोड़ने के लिए सी मार्ट, ग्रामीण औद्योगिक पार्क के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए तथा वन धन केंद्र में बेहतर कार्य के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को रोजगार से जोड़ने के लिए गौठान में दोना पत्तल का प्रसंस्करण लगाने निर्देशित किया है। उन्होंने राजस्व विभाग को राजस्व प्रकरण जैसे सीमांकन, बटवारा, नामांतरण, अभिलेख त्रुटि सुधार जैसे प्रकरणों को निराकरण करने निर्देशित किया एवं अभिलेख को अपडेट करने कहा है।

कलेक्टर ने वन अधिकार पट्टा वितरण संबंधी कार्यवाही ग्राम सभा में पारित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कृष्ण कुंज योजना अंतर्गत नगरी क्षेत्र में किया गया है वृक्षारोपण को सुरक्षित रखने फेंसिंग संबंधी कार्य समय पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग से अध्ययनरत स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र नहीं बने हैं। उनका जाति प्रमाण पत्र बनाने की कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने आश्रम छात्रावास का निरीक्षण समय-समय पर निरीक्षण करने राजस्व अमला एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया तथा आश्रम छात्रावास के जो भवन जर्जर है उन्हें मरम्मत करने के निर्देश दिए। उन्होंने आत्मानंद स्कूल में प्रवेश एवं शिक्षकों की भर्ती संबंधी प्रक्रियाओं की जानकारी ली तथा शिक्षकों एवं अन्य कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया समय अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने डीएमएएफ एवं सीएसआर मद से लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्होंने राजीव युवा मितान के गतिविधियों को नियमित करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने कोविड-19 टीकाकरण की जानकारी ली तथा पहला, दूसरा डोज तथा प्रिकॉशन बूस्टर डोज शत प्रतिशत लगाने निर्देशित किया। उन्होंने सीएमएचओ एवं जिला टीकाकरण अधिकारी को कोविड-19 वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने निर्देशित किया। उन्होंने डोर टू डोर छूटे हुए पात्र लोगों को वैक्सीन लगाने 15 सितंबर एवं 17 सितंबर को कोविड टीकाकरण अभियान चलाने सीएमएचओ को निर्देशित किया है। उन्होंने टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए पर्याप्त चिकित्सा अमला एवं अधिकारियों को ड्यूटी लगाने निर्देशित किया है। इस दौरान डीएफओ श्री संजय यादव,जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर श्री नरेंद्र पैकरा, डॉ. प्रियंका वर्मा, एसडीएम श्री सागर सिंह, दीपिका नेताम, उत्तम रजक, पुलिस अधीक्षक मुख्यालय डीएसपी श्रीमती नंदनी ठाकुर एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular