Thursday, September 19, 2024
Homeखास खबरबेमेतरा : समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन 01 नवम्बर से,कलेक्टर ने...

बेमेतरा : समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन 01 नवम्बर से,कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश

कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आज मंगलवार को जिला कार्यालय के दिशा-सभाकक्ष मे साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। इस दौरान उन्होने विभागवार लंबित आवेदनों की जानकारी ली और समय सीमा के भीतर लंबित आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के अन्तर्गत 01 नवम्बर 2022 से प्रारंभ होने जा रहे हैं। समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन की तैयारियों के संबंध में कृषि सहकारिता एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। धान उपार्जन के दौरान किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। खाद्य अधिकारी ने बताया कि तौल कांटा-बाट का सत्यापन की कार्यवाही जारी है। जिलाधीश ने जनपद पंचायत के सीईओ एवं नगरीय निकाय के सीएमओ को निर्देश दिए कि कर्मचारियों का मानदेय का भुगतान दीपावली के पूर्व अवश्य कर लेवें। जिलाधीश ने कहा कि मुख्यमंत्री का प्रदेश व्यापी विधानसभा क्षेत्रवार रात्रि विश्राम का कार्यक्रम प्रदेश के विभिन्न जिलों में जारी है। इस परिपेक्ष्य में कलेक्टर ने अधिकारियों को आवयश्क कार्यवाही करने के निर्देश दिए। छ.ग. राज्य स्थापना दिवस राज्योत्सव 01 नवम्बर को जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। विभागीय अधिकारियों को राज्य सरकार की उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी लगाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने पंचायतों में पटवारियों की उपस्थिति एवं उनसे संबंधित कार्याें का पर्यवेक्षण, स्कूलों में मध्यान्ह भोजन की स्थिति, शासकीय स्कूल खुलनें एवं शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, राशनकार्ड/राशन दुकान खुलने एवं राशन वितरण की स्थिति, हेण्ड पम्पों की संख्या, नलजल योजना की स्थिति, हाट बाजार क्लीनिक की स्थिति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भुगतान, आंगनबाड़ी केन्द्रों के खुलने एवं पूरक पोषण आहार वितरण की स्थिति, मनरेगा के अन्तर्गत मजदूरी भुगतान की स्थिति एवं पंचायतों में सचिव की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के आगमन के पूर्व राजस्व प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके अलावा राजस्व पुस्तक परिपत्र (आर.बी.सी.) 6-4 के तहत लंबित मुआवजा राशि का भुगतान, कोविड-19 के अन्तर्गत अर्थिक सहायता राशि का भुगतान करने के निर्देश दिए।
जिलाधीश ने गौठानो को स्वावलंबी बनाने एवं आजीविका गतिविधियों को और अधिक तेजी प्रदान करनें के लिए गौठानों का निरीक्षण करने के निर्देश अधिकारियों दिए। उन्होंने गौठानो को ग्रामीण आजीविका का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में विकसित करने को कहा। हमें इस हिसाब से भविष्य की योजना बनाकर समय-सीमा के भीतर क्रियान्वयन करना होगा। उन्होंने राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाने के निर्देश दिए है।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती लीना मंडावी, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा सुरुचि सिंह, साजा धनराज मरकाम, बेरला संदीप ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर युगल किशोर उर्वशा, डिप्टी कलेक्टर विश्वास राव मस्के, हीरा गवर्ना, आर के सोनकर, सीएमएचओ, नगरीय निकाय के सीएमओ एवं जनपद पंचायत के सीईओ सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular