Friday, September 20, 2024
Homeखास खबररायपुर : प्रेसवार्ता : शिवरीनारायण

रायपुर : प्रेसवार्ता : शिवरीनारायण

 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल शिवरीनारायण रेस्ट हाउस में पत्रकार वार्ता को सम्बोधित कर रहे हैं।शिवरीनारायण रेस्ट हाउस में पत्रकार वार्ता– मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल शिवरीनारायण रेस्ट हाउस में पत्रकार वार्ता को सम्बोधित कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री के साथ श्री राम सुंदर दास, शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष श्री  रामकुमार पटेल, माटी कला बोर्ड की सदस्य पुनिता कुम्भकार उपस्थित हैं।

– मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने जिले के सभी पत्रकारों को  दीपावली की अग्रिम बधाई देकर पत्रकारवार्ता का से शुभारंभ किया।

– मुख्यमंत्री ने कहा कि भेंट मुलाकात अभियान के दौरान कल मैंने पामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कोनारगढ़, ग्राम केरा और शिवरीनारायण नगर में लोगों से भेंट मुलाकात की।

– शिवरीनारायण में कल मैं महानदी की गंगा आरती में भी शामिल हुआ।

– महानदी के तट पर भगवान श्रीराम की सुंदर और भव्य प्रतिमा के अनावरण भी कल मैंने किया।

– शिवरीनारायण छत्तीसगढ़ का महत्वपूर्ण तीर्थ है। इसे इसके गौरव और गरिमा के अनुरूप व…

– प्रेस वार्ता में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बताया कि राम वन गमन पर्यटन परिपथ परियोजना के तहत पहले चरण में कोरिया से लेकर सुकमा तक 9 स्थलों का चयन किया गया था। इनमें से शिविरीनारायण और चंदखुरी में शुरुआती चरण के काम पूरे हो चुके हैं। शेष 07 स्थलों का विकास भी तेजी से किया जा रहा है।

– उन्होंने कहा कि जैसा कि आप लोगों को मालूम है कि मैं हर विधानसभा क्षेत्र में पहुंचकर लोगों से शासन की योजनाओं और नीतियों सीधे फीडबैक ले रहा हूं।

– कल मैं पामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में जहां भी गया, लोगों ने बहुत उत्साह के साथ मेरा स्वागत किया। लोगों का यह उत्साह देखकर मुझे संतुष्टि होती है।
– प्रेस वार्ता में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि सभी की आय बढ़े, सभी की समृद्धि बढ़े और सभी जगह पर सुख-शांति हो, हमने इसी लक्ष्य लेकर अपनी योजनाएं बनाई और उनका क्रियान्वयन कर रहे हैं।

– हमारी आर्थिक नीतियों का लाभ हर वर्ग के लोगों को मिल रहा है। कोरोना संकट के दौरान भी हमारी दीवाली फीकी नहीं हुई। हम डायरेक्ट बेनीफिट स्कीमों का लाभ सभी को मिला है।

– तीन दिन पहले ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत लगभग 1900 करोड़ रुपए का अंतरण हितग्राहियों के बैंक खातों में सीधे किया गया है।

– 01 नवंबर से प्रदेश में धान खरीदी शुरु हो जाएगी। इस साल 1 करोड़ मिट्रिक टन से अधिक धान खरीदने की तैयारी हमने की है। पिछली बार हमने 98 लाख मिट्रिक टन धान की खरीदी की थी, जो अपने आप में रिकार्ड है।

– डायरेक्ट बेनीफिट स्कीमों के माध्यमों से अभी तक हम डेढ़ लाख करोड़ रुपए से अधिक राशि लोगों की जेबों में सीधे पहुंचा चुके हैं।

– बिजली बिल हॉफ योजना के अंतर्गत 42 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को अब तक 2500 करोड़ रुपए की राहत दी जा चुकी है।

– हमने अपनी योजनाओं का लगातार विस्तार किया है, इससे हितग्राहियों की संख्या लगातार बढ़ी है।

– राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ अब खरीफ की सभी फसलों, उद्यानिकी फसलों और वृक्षारोपण करने वाले किसानों को भी मिल रहा है।

– दलहन फसलों को प्रोत्साहित करते हुए अब मूंग, उड़द, अरहर की भी समर्थन मूल्य पर खरीदी की व्यवस्था की जा रही है।

– मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि बहुत सारी घोषणाएं मैंने विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत की है। जिसकी आप सभी को जानकारियां हैं।

– इस साल गोबर के साथ गौमूत्र की भी खरीदी शुरू की जायेगी,
मुझे खुशी है कि जांजगीर जिला नम्बर एक पर है।

– सामाजिक भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में भी मैंने समाज के विभिन्न लोगों के उत्थान के लिए आर्थिक सहायता स्वीकृति की है।

– प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि गोबर खरीदने के साथ-साथ हमने गौठान बनाया है, गौमाता के संरक्षण के लिए कार्य किया जा रहा है, इससे दुर्घटनाओं में 30 प्रतिशत की कमी आई है।

– हम जनजागरण भी कर रहे हैं और भी गौठान सक्रिय किया जा रहा है, आवारा पशुओं को गौठानों में आसरा मिल रहा है, इससे आवारा पशु विचरण में बड़ी कमी आई है।

– मुख्यमंत्री ने बताया कि हम लगातार शिक्षा के विस्तार को लेकर काम कर रहे हैं। इस दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए हम पीपीपी मॉडल में कॉलेज खोलने की तैयारी कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular