Sunday, September 22, 2024
Homeखास खबरदंतेवाड़ा : दिव्यांग शिविर में प्रमाण पत्र बनाने लोगों की उमड़ी भीड़

दंतेवाड़ा : दिव्यांग शिविर में प्रमाण पत्र बनाने लोगों की उमड़ी भीड़

जिला स्तरीय दो दिवसीय दिव्यांग विशेष मेगा शिविर का आयोजन

कलेक्टर एवं एसपी ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा

 

जिला प्रशासन की पहल से आज से जिले में दो दिवसीय दिव्यांग मेगा शिविर का आयोजन दंतेश्वरी परिसर मेढका डोबरा में किया जा रहा है जिसका कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार एवं पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ तिवारी ने अवलोकन कर जायजा लिया। कार्यक्रम के अन्तर्गत दिव्यांगजनों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र, यूडीआईडी कार्ड पंजीयन के लिए जिला स्तरीय मेगा दिव्यांग शिविर का आयोजन किया गया है। दिव्यांगजनों के लिए यूडीआईडी कार्ड बनाने से भविष्य में इसका लाभ दिव्यांगजनों को मिल सकेगा।

कलेक्टर श्री नंदनवार ने कहा कि जिले में आज से जिला स्तरीय दिव्यांग शिविर का आयोजन किया गया है शिविर का उद्देश्य है कि दिव्यांग प्रमाण पत्र से वंचित जो भी दिव्यांगजन हैं उनका एक ही जगह एक ही प्लेटफार्म पर लाकर सभी का सर्टिफिकेशन के लिए कार्य किया जा रहा है। साथ ही शिविर में विभिन्न योजनाओं के संबंध लाभ दिया जा सके। साथ-साथ शिविर में दिव्यांग व्यक्ति को किसी भी प्रकार से कृत्रिम अंग की आवश्यकता है तो उसे तत्काल बनाकर दिया जा सकता है।

शिविर सुबह 10 बजे से आयोजित हो रहा है। शिविर में सुविधा देने के लिए पंजीयन काउंटर की व्यवस्था की गयी है, जिसके बाद मरीज संबंधित चिकित्सक के पास पहुँच अपना उपचार करा सकते हैं शिविर में नेत्र रोग विशेषज्ञ, हड्डी रोग विशेषज्ञ एवं अन्य विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी जांच करा सकते हैं, स्थल में ही दिव्यांगों को सहायक उपकरण जैसे वॉकर, ट्रायसायकल का वितरण किया जा रहा है, साथ ही दिव्यांगों को कृत्रिम अंग की सुविधा प्रदान की जा रही है। शिविर में दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना, दिव्यांग शिक्षा प्रोत्साहन योजना, जैसे योजनाओं के बारे में जानकारी देकर लाभ लेने प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ ही शिविर में वंचित लोगों का मतदान कार्ड भी बनाया जा रहा है।

शिविर स्थल में जिला प्रशासन द्वारा दिव्यांग एवं उनके परिजनों के लिए आवागमन हेतु गाड़ी की सुविधा, ठहरने एवं भोजन की व्यवस्था की गयी है। शिविर में दिव्यांगता प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने पहुंचे श्री लच्छू एवं अर्जुन ने बताया कि दिव्यांगता प्रमाण बनवाने के लिए लम्बी दुरी तय कर जिला अस्पताल का दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आर्थिक एवं मानसिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था आज शिविर के माध्यम से सहूलियत हो रही है। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री संजय कन्नौजे, एसडीएम कुमार विश्वरंजन सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।स.क्र/1065/देविका

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular