Saturday, September 14, 2024
Homeखास खबररायपुर : छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 : कबड्डी प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने दिखाया...

रायपुर : छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 : कबड्डी प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने दिखाया अपना दम

 छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23

राज्य स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 ओलंपिक खेलों के माध्यम से हमारे प्रदेश के मुखिया माननीय मुख्यमंत्री श्री बघेल जी ने छत्तीसगढ़ राज्य को पुनः उसकी पारंपरिक खेलों से जुड़ने का एक ऐसा अवसर दिया है जिससे इन खेलों में शामिल होने वाले प्रदेश से सभी प्रतिभागी बेहद खुश और उत्साह से भरे हुए दिखाई दे रहे हैं। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को फिर से पूरे प्रदेश में स्थापित करने की दिशा में राज्य सरकार द्वारा की जा रही बेहद ही सराहनीय कदम है। इससे हमारे छत्तीसगढ़ के ग्रामीण अंचल के महिला एवं पुरूष खिलाड़ियों के साथ बच्चों को भी  अपनी प्रतिभा दिखाने का सुनहरा अवसर मिल रहा है।

 छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23
राज्य स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 ओलंपिक के आखरी दिन बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता में महिला एवं पुरुष खिलाड़ियों ने दिखाई अपनी प्रतिभा।
कब्बडी में महिला वर्ग की 0 से 18 वर्ष में दुर्ग संभाग ने प्रथम, रायपुर संभाग में द्वितीय और बस्तर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं 18 से 40 वर्ष के उम्र में दुर्ग संभाग ने प्रथम, रायपुर संभाग ने द्वितीय और बिलासपुर संभाग ने तीसरा स्थान हासिल किया। सबसे अधिक प्रभावित किया 40 से अधिक उम्र की महिलाओं के वर्ग ने जिसमें प्रथम स्थान में दुर्ग संभाग रहा दूसरे स्थान में रायपुर संभाग में बाजी मारी तो वही तीसरा स्थान बिलासपुर संभाग ने हासिल किया।
कब्बडी में पुरुष वर्ग के खिलाड़ियों में 0 से 18 आयु वर्ग में बिलासपुर संभाग प्रथम, द्वितीय बस्तर संभाग और तृतीय सरगुजा संभाग रहा। 18 से 40 आयु वर्ग के पुरुष खिलाड़ियों में रायपुर संभाग ने प्रथम, बस्तर संभाग ने द्वितीय और दुर्ग संभाग ने तीसरा स्थान हासिल किया। 40 से अधिक आयु वर्ग के पुरुष खिलाड़ियों में दुर्ग संभाग को प्रथम, रायपुर संभाग को द्वितीय और बस्तर संभाग को तीसरा स्थान मिला।
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल महाकुंभ का पूरे प्रदेश भर में आयोजन किया गया। ग्राम पंचायत स्तर से शुरू हुए इस खेल को प्रदेश स्तर तक खेला गया, जिसमें 18 वर्ष से कम, 18 से 40 वर्ष व 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग तक की महिलाएं तथा पुरुषों के लिए 14 खेल विधाओं का आयोजन किया गया। विभिन्न स्तर पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों के सफल आयोजन के बाद विजेता खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तर पर खेलने के लिए हुआ, जिसका भव्य आयोजन राजधानी रायपुर 08 जनवरी से 10 जनवरी तक हुआ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular