Saturday, September 14, 2024
Homeखास खबरधमतरी: शासन की योजनाओं को अंतिम छोर तक सही तरीके से पहुंचाने...

धमतरी: शासन की योजनाओं को अंतिम छोर तक सही तरीके से पहुंचाने कलेक्टर श्री ऋतुराज रघुवंशी ने दिया बल

कलेक्टर ने प्रभार ग्रहण करते ही ली अधिकारियों की बैठक

आज सुबह धमतरी ज़िले का चार्ज लेते ही, कलेक्टर श्री ऋतुराज रघुवंशी ने अधिकारियों की एक औपचारिक बैठक लेकर शासन की योजनाओं को ज़मीनी स्तर पर बेहतर तरीके से क्रियान्वित करने पर ज़ोर दिया। सुबह साढ़े दस बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आहूत अधिकारियों की बैठक में जहां उन्होंने सबका औपचारिक परिचय लिया, वहीं शासन की महती गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का सिहावा विधानसभा में प्रवास के दौरान की गई घोषणाएं, जल जीवन मिशन की अब तक की प्रगति की जानकारी विभाग प्रमुखों से ली।
उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि गोधन न्याय योजना के तहत निर्मित गौठानों में नियमित तौर पर गोबर खरीदी की जाए। पशुपालक, चरवाहे के अलावा ऐसे निर्धन श्रमिक परिवार के लोग जो गोबर बिनकर गौठानों में बेचने आएंगे, उनका ग्राम पंचायतवार चिन्हांकन करने की जिम्मेदारी कलेक्टर ने उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं को दी हैं। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया है कि शासन की महती गोधन न्याय योजना की प्रगति की ब्लॉकवार समीक्षा की जाएगी। गौठानों के क्लस्टर नोडल के तौर पर नियुक्त ज़िला स्तरीय अधिकारियों को कलेक्टर ने निर्देशित किया कि समय सीमा की बैठकों में अनिवार्य रूप से प्रतिवेदन लेकर आएं। गौठानों में तैयार वर्मी खाद की बिक्री और बाड़ियों में उगाई गई सब्जियों की आश्रम-छात्रावासों में खपत की जानकारी भी कलेक्टर ने संबंधित विभाग से मांगी।
उन्होंने जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को निर्देशित किया कि ऐसे मामले उनके समक्ष रखें जाएं, जिसमें कार्यादेश जारी किए छः माह हो गए और ठेकेदार द्वारा अब तक काम शुरू नहीं किया गया है। कलेक्टर ने जल जीवन की रेट्रोफिटिंग जल प्रदाय, सिंगल विलेज, सौर आधारित पेयजल व्यवस्था, समूह जल प्रदाय योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की और 70 प्रतिशत से कम विकास वाले कार्यों की सतत मॉनिटरिंग करने पर ज़ोर दिया है। सामान्य चर्चा करते हुए कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों को आपसी तालमेल से अंतर्विभागीय समस्याओं का निराकरण कर शासन की योजनाओं को अमली जामा पहनाने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, वनमण्डलाधिकारी श्री मयंक पाण्डेय, अपर कलेक्टर श्री चंद्रकांत कौशिक सहित ज़िला स्तरीय अधिकारी और स्वान के वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिए ब्लॉक स्तरीय अधिकारी जुड़े रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular