Saturday, September 14, 2024
Homeखास खबर‘मैक साॅलिटिर में ई - कार्ड मेकिंग एवं पैरेंटिंग पर विशेष प्रशिक्षण‘

‘मैक साॅलिटिर में ई – कार्ड मेकिंग एवं पैरेंटिंग पर विशेष प्रशिक्षण‘

‘मैक साॅलिटियर में विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण‘

महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज में सामाजिक उत्थान एवं महिला सशक्तिकरण हेतु चलाए जाने वाले महत्वपूर्ण गतिविधि मैक सॉलिटियर की कक्षाएं विधिवत एवं सुचारू रूप से चल रही है मैक सॉलिटियर में अप्रैल माह के प्रथम बैच के समापन के बाद मई माह यानी द्वितीय बैच में सभी कक्षाएं निरंतर चल रही है, जिसमें अलग-अलग विधाओं में दी जा रही प्रशिक्षणों को अपने क्षेत्र के कुशल प्रशिक्षित एवं प्रतिष्ठित प्रशिक्षकों द्वारा दिया जा रहा है।

लगातार प्रतिवर्ष महिलाओं की बढ़ती संख्या और उनके रुझान इस बात का प्रमाण है कि मैं मैक सॉलिटियर जैसी गतिविधि अब शहर की महिलाओं के बीच एक जाना पहचाना नाम बन गया है। जिसमें महिलाएं अलग-अलग विधाओं में पारंगत होकर ना सिर्फ स्वयं का परिवार का बल्कि समाज उत्थान में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान देने में सक्षम हो रही है।

1 मई से प्रारंभ हुई मैक सॉलिटेयर के द्वितीय बैच में अभी तक कुकिंग, जुंबा, डांस, ई-कार्ड मेकिंग, हेयर स्टाइल, पेरेंटिंग एवं मेकअप जैसी विधाओं पर प्रशिक्षण दिया जा चुका है। कुकिंग के लिए प्रशिक्षक रही आस्था अग्रवाल, जुंबा एंड एवं डांस में अजय जगत, ई-कार्ड मेकिंग के लिए अमोल देवांगन, हेयर स्टाइल के लिए नेहा जैन, पैरेंंिटंग के लिए मिस्टर डीके मोहंती एवं मेकअप के लिए प्रशिक्षक के रूप में मिस सोनिका आडवाणी रही।

जहां मिस आस्था ने विभिन्न प्रकार की पाककला के ऊपर प्रशिक्षण दिया एवं कम से कम समय में कम सामग्रियों से स्वादिष्ट एवं पौष्टिक खाना बनाने का प्रशिक्षण दिया वही तकनीकी के इस युग में कंप्यूटर, मोबाइल आदि के द्वारा ई-कार्ड को कैसे बनाया जाए एवं तकनीकी का इस्तेमाल करते हुए स्वयं को कैसे अपडेट रखें यह मिस्टर अमोल देवांगन ने बताया अभिभावक एवं बच्चों के बीच एक अनूठा रिश्ता होता है किंतु कई बार जनरेशन गेप की वजह से माता-पिता को बच्चों को समझने में एवं बच्चों को माता-पिता को समझने में समस्याएं आती है और वह कहीं ना कहीं परिवार में तनाव का कारण बनती है इन समस्याओं के समाधान क्या हो और इनका निदान कैसे किया जाए, ताकि माता-पिता एवं बच्चों के बीच एक समझ स्थापित हो सके, यह सब पेरेंटिंग की क्लास में मिस्टर डीके मोहंती ने बहुत ही विस्तार से समझाया।

मिस्टर अजय जगत द्वारा जुंबा एवं डांस की लगातार क्लासेस ली जा रही है। उम्र का कोई भी पड़ाव हो हर महिला स्वयं को सुंदर देखना चाहती है अलग-अलग तरीके से अलग-अलग अवसर में किस तरह का मेकअप उचित होता है और उसे कैसे किया जाता है यह सब सोनिका आडवाणी ने बहुत सुंदर ढंग से सिखाया। मैक सॉलिटेयर मई माह की बैच में भी महिलाएं बहुत बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है एवं लाभान्वित हो रही है।

कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के चेयरमैन आदरणीय श्री राजेश अग्रवाल जी के मार्गदर्शन एवं डॉ एम. एस. मिश्रा एवं एडमिनिस्ट्रेटर सिद्धार्थ सभरवाल के संचालन में किया जा रहा है। मैक सॉलिटेयर की मई माह की सभी कक्षाएं निरंतर सुचारू रूप से चल रही है एवं जून माह के लिए रजिस्ट्रेशन प्रारंभ हो चुके हैं। बड़ी संख्या में महिलाओं का इसमें उत्साह नजर आ रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular