Saturday, September 14, 2024
Homeब्यूटी टिप्सशहद के सेवन करने के फ़ायदे जाने... जाने कितना उपयोगी है ये

शहद के सेवन करने के फ़ायदे जाने… जाने कितना उपयोगी है ये

शहद को अक्सर मीठे व्यंजन के रूप में लिया जाता है, आपकी त्वचा के लिए गेम-चेंजर हो सकता है? इसको दैनिक दिनचर्या में शामिल करने से आपकी विभिन्न समस्याओं का समाधान हो सकता हैं।

शहद से सफाई- शहद में जीवाणुरोधी और सूजनरोधी गुण होते हैं, जो इसे एक बेहतरीन क्लींजर बनाता है जो जमा हुई गंदगी को खत्म कर सकता है।

मुंहासों को रोक सकता है और त्वचा की जलन को शांत कर सकता है। अपने चेहरे और गर्दन पर शहद को अच्छी तरह से लगाकर शुरुआत करें। शहद को लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

शहद फेशियल टोनर- शहद खुले छिद्रों को छोटा करने और साफ़ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। आप केवल दो सामग्रियों का उपयोग करके आसानी से फेशियल टोनर बना सकते हैं।

खीरा और शहद तैयार करके शुरुआत करें। खीरे को छीलकर काट लें, फिर खीरे का रस प्राप्त करने के लिए इसे ब्लेंड करें। खीरे के रस में शहद मिलाएं। मिश्रण को एक बोतल में डालें और अच्छी तरह हिलाएं। इस होममेड फेशियल टोनर को कॉटन पैड की मदद से अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

शहद के स्क्रब से एक्सफोलिएशन- अपने एंटीऑक्सीडेंट और मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण, शहद एक उत्कृष्ट एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है, आपकी त्वचा के छिद्रों को गहराई से साफ करता है और ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याओं को रोकता है।

एक कटोरे में शहद और पिसी चीनी को अच्छी तरह मिला लें। अपने चेहरे को गीला करें और मिश्रण को समान रूप से लगाएं।

अपने चेहरे और गर्दन की धीरे-धीरे मालिश करें। इसे 5-10 मिनट के लिए लगा रहने दें।सादे पानी से धो लें।

चमकती त्वचा का अंतिम स्पर्श- चमकदार रंगत के लिए इस अंतिम चरण के साथ अपने शहद चेहरे की दिनचर्या को उन्नत करें। आधा केला लें और उसके टुकड़े कर लें। केले को कांटे की सहायता से मैश कर लीजिये।

1 बड़ा चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में अपना चेहरा अच्छी तरह धो लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular