Thursday, September 19, 2024
Homeराजधानीमैक में हिन्दी दिवस का आयोजन

मैक में हिन्दी दिवस का आयोजन

महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल काॅलेज समता काॅलोनी रायपुर में दिनांक 14/09/2023 को हिन्दी दिवस का आयोजन किया गया है। हर वर्ष 14 सितंबर के दिन देश में हिंदी दिवस मनाया जाता है।

आजादी मिलने के दो साल बाद 14 सितबंर 1949 को हिंदी को राजभाषा घोषित किया गया था।

इसके बाद हिंदी को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रभाषा प्रचार समिति के कहने पर 1953 से पूरे भारत में 14 सितंबर को हर साल हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

हिंदी और सांस्कृतिक समृद्धि को बढ़ावा देने हिंदी दिवस अपने ऐतिहासिक महत्व को पार करके हिंदी भाषा और उसके द्वारा प्रस्तुत जीवंत सांस्कृतिक चित्रयवनिका का उत्सव बन जाता है।

यह एक ऐसा दिन है जब देश भर के साहित्यिक उत्साही, कवि, लेखक और कलाकर हिंदी साहित्य और संस्कृति की समृद्धि और विविधता का प्रदर्शन करने के लिए एक साथ आते है।

इसी उपलक्ष में महाराजा अग्रसेन इंटरनेशलन काॅलेज में हिंदी दिवस समारोह “कविता पाठ प्रतियोगिता “ सभा का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राएॅं एवं समस्त प्राध्यापकगण पारंपरिक परिधान में काॅलेज पहंुचकर इस दिन को विशेष बनाने हेतु कार्यक्रम में भाग लिया ।

कार्यक्रम का आरंभ सरस्वती पूजन एवं प्रार्थना गीत के साथ आरंभ हुआ। इस कार्यक्रम में बहुत से प्रतियोगिता का आयोजन छात्र-छात्राओं के द्वारा किया गया जिसमें भाषण, गीत-संगीत, कविता, और भी बहुत से प्रतियोगिताएॅं रखी गई, जिसमें छात्र-छात्रओं ने बढ़चढ़ हिस्सा लिया।

काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. एम.एस.मिश्रा इस कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित रहेें एवं छात्र-छात्राओं को हिन्दी दिवस की बधाई देते हुए हिन्दी की विशेषता को बताया और कहा हिंदी दिवस से हमें प्रेरणा मिलती है हिंदी भाषा हमारी समृद्धि और एकता की मूल धारा है ।

हिंदी हमारे देश को एकजुट करती है। यह न केवल भाषा है, बल्कि हमारी संस्कृति और धर्म का प्रतीक भी है। इस कार्यक्रम में काॅलेज के प्रधानध्यापक एवं समस्त प्राध्यापकगण उपस्थित रहें ।

यह कार्यक्रम काॅलेज के चेयरमेन आदरणीय श्री राजेश अग्रवाल जी के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के प्रभारी हिना शुक्ला थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular