Wednesday, September 18, 2024
Homeखास खबरछत्तीसगढ़ महिला चेंबर के तत्वाधान में हर्पिस (शिन्गल्स) जागरूकता कार्यक्रम का हुआ...

छत्तीसगढ़ महिला चेंबर के तत्वाधान में हर्पिस (शिन्गल्स) जागरूकता कार्यक्रम का हुआ सफल आयोजन 

सीनियर कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. अरुण केडिया ने शिन्गल्स के प्रभाव और बचाव पर जानकारी दी 

महिला चेंबर प्रदेश महामंत्री पिंकी अग्रवाल जी ने बताया कि छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज महिला चेम्बर द्वारा सीनियर कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. अरुण केडिया जी के सानिध्य में आज दिनांक 04-01-2024 को चेंबर भवन में हर्पिस (शिन्गल्स) जागरूकता कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सीनियर कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. अरुण केडिया जी ने हर्पिस (शिन्गल्स) पर महत्वपूर्ण जानकारी दी।

श्रीमती पिंकी अग्रवाल जी ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए आगे कहा कि हर्पीज़ सिंप्लेक्स वायरस संक्रमण के कारण त्वचा, मुंह, होंठ (मुंह के छाले), आँखों या जननांगों पर छोटे, दर्दनाक, तरल पदार्थ से भरे फफोले के बार-बार होने की घटना होती है।

सीनियर कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. अरुण केडिया जी ने हर्पिस (शिन्गल्स) की जानकारी साझा करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित व्यपरिगणों को प्रोजेक्टर (चलचित्र) के माध्यम से बताया कि दुनिया भर में लाखों लोग हर्पीस वायरस से संक्रमित हैं। यह एक संक्रामक संक्रमण है और संक्रमित व्यक्ति की त्वचा, श्लेष्मा झिल्ली या शारीरिक तरल पदार्थ के सीधे संपर्क से फैल सकता है। इस बीमारी में प्रभावित क्षेत्र में दर्दनाक घाव या छाले, खुजली और जलन होती है। वायरस शरीर में निष्क्रिय रह सकता है और पुनः सक्रिय हो सकता है, जिससे लक्षण बार-बार उभर सकते हैं।

हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस (एचएसवी), जैसा कि पहले उल्लेख किया गया था, हर्पीस का कारण बनता है। एचएसवी दो अलग-अलग रूपों में आता है, एचएसवी-1 और एचएसवी-2। एचएसवी-1 आमतौर पर मौखिक दाद के लिए जिम्मेदार होता है, जिसे कभी-कभी कोल्ड सोर के रूप में भी जाना जाता है, जबकि एचएसवी-2 मुख्य रूप से जननांग दाद का कारण बनता है।

हरपीज के लक्षण वायरस कहां स्थित है, इसके आधार पर हरपीज के लक्षण बदल सकते हैं। सामान्य तौर पर, लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:- दर्दनाक घाव या छाले, प्रभावित क्षेत्र में जलन या खुजली, बढ़े हुए लिम्फ नोड्स, बुखार और अन्य फ्लू जैसे लक्षण, जैसे थकावट, मुँह के छाले, जिन्हें अक्सर मौखिक दाद के रूप में जाना जाता है, आमतौर पर होठों पर या उसके पास विकसित होते हैं और उनकी उपस्थिति से आसानी से पहचाने जाते हैं। आमतौर पर, वे छोटे लाल फुंसियों के रूप में शुरू होते हैं जो असुविधाजनक फफोले में बदल जाते हैं। जब छाले फूटते हैं, तो एक दर्दनाक, उथला अल्सर रह जाता है।

हरपीज का इलाज अक्सर एंटीवायरल दवाओं जैसे एसाइक्लोविर, वैलेसीक्लोविर और फैम्सिक्लोविर से किया जाता है। ये दवाएं वायरस की पुनरुत्पादन और प्रसार करने की क्षमता को रोककर कार्य करती हैं। इन्हें मौखिक रूप से सेवन किया जा सकता है या क्रीम के रूप में शीर्ष पर उपयोग किया जा सकता है। पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन जैसी ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाओं से भी हर्पीज़ से संबंधित असुविधा को प्रबंधित किया जा सकता है। प्रभावित क्षेत्र को ठंडे, गीले कपड़े से ढकने से भी मदद मिल सकती है।

हरपीज की रोकथाम के लिए सबसे बड़ी रणनीति वायरस को फैलने से रोकना है। तौलिए या रेज़र जैसी निजी चीज़ों का आदान-प्रदान न करें, नियमित हाथ धोना, यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि भले ही आपके क्षेत्र में वर्तमान में कोई प्रकोप न हो, फिर भी आप दूसरों में संक्रमण फैला सकते हैं। एसिम्प्टोमैटिक शेडिंग से पता चलता है कि जब वायरस त्वचा पर होता है, फिर भी बीमारी के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। ठंडी सिकाई – प्रभावित क्षेत्र पर ठंडी सिकाई करने से दर्द से राहत और सूजन कम करने में मदद मिल सकती है। प्रभावित क्षेत्र को सूखा और साफ रखें – प्रभावित क्षेत्र को धोएं और साफ और सूखा रखें। यह वायरस को फैलने से रोकने में मदद करता है और संक्रमण के जोखिम को कम करता है। हर्पीस का वर्तमान में कोई सिद्ध इलाज नहीं है। हालाँकि, कई विकल्प लक्षणों को नियंत्रित करने और प्रकोप की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में मदद कर सकते हैं।

महिला चेंबर प्रदेश महामंत्री पिंकी अग्रवाल जी ने सीनियर कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. अरुण केडिया जी का एवं वहां उपस्थित समस्त व्यापारियों आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ चेंबर अध्यक्ष अमर पारवानी, कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा, सलाहकार जीतेन्द्र दोशी, नरेन्द्र दुग्गड़, राकेश ओचवानी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, प्रदेश प्रभारी आईटी सेल कैलाश खेमानी, कार्यकारी महामंत्री कपिल दोशी, विकास आहूजा, उपाध्यक्ष जय नानवानी, विनय कृपलानी, प्रीतपाल सिंह बग्गा, अमर धिंगानी, अनिल केवलानी, संगठन मंत्री दीपक विधानी, महेन्द्र कुमार बागरोड़िआ, मंत्री शंकर बजाज, दिलीप इसरानी कार्यकारिणी सदस्य सतीश श्रीवास्तव, चन्दर कुमार डोडवानी, युवा चेंबर से कांति पटेल, हिमांशु वर्मा, प्रकाश पटेल जयेश पटेल, महिला चेंबर महामंत्री पिंकी अग्रवाल, मीडिया प्रभारी इंदिरा जैन, हेमल शाह, ऐश्वर्या तिवारी, प्रीती मिश्रा, सपना द्विवेदी, मनीषा केवलानी,सुमन मुथा सहित संदीप गुप्ता, आनंद छत्री, सुरेश भंशाली, दिलीप पंसारी, आयुष मिश्रा, आलोक सोनी, अविनाश मखीजा आदि उपस्थित थे।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular