Thursday, September 19, 2024
HomeUncategorizedमैक में डाईट एंड न्यूट्रीशियन पर स्कील डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन’’

मैक में डाईट एंड न्यूट्रीशियन पर स्कील डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन’’

**Foundation of Good Health**

महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज (मैक), समता कॉलोनी रायपुर में 12 जनवरी युवा दिवस के Foundation of Good Health का आयोजन किया गया । Foundation of Good Health के मुख्य वक्ता के रूप में शिल्पी गोयल उपस्थित थी। कॉलेज के चेयमेन श्री राजेश अग्रवाल जी कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित थे।

कॉलेज के चेयरमेन आदरणीय श्री राजेश अग्रवाल जी ने अपने उदबोधन सभी छात्र-छात्राओं को युवा दिवस की बधाईयां दी एवं अपनी स्वास्थ्य को हमेशा सबसे पहली प्राथमिकता देने की बात कहीं।

मुख्य वक्ता Dietician & Wellness Expert, Functional Medicine practitioner (Gold Medallist) शिल्पी गोयल जी ने कहा की हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए 5 सी (कुकीज, कोला, कॉफी, और कैंडी) पर सख्त नियंत्रण रखने और 5 एस (स्प्राउड, स्मूदी, बीच, भीगे हुए मेवे और सलाद) को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने पर जोर दिया गया।

जिन्होंने हमें स्वास्थय के बारे में बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारीयों से अवगत कराया। जिसमें विशेष रूप से उन्होंने हमें शारीरिक स्वास्थ और सेहत को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम के साथ शरीर को गुणवत्ता वाले कार्बोकाइड्रेट, बिना चर्बी वाला प्रोटीन, आवश्यक वसा और तरल पदार्थों की आवश्यकता होती है। साथ ही कहा कि मैदा, ब्रेड, बिस्कुट एवं शुगर का सेवन बिलकुल भी नही करना चाहिए। इसके साथ ही आहार ,विहार और विचार के बीच सामंजस्य बनाये रखना। उन्होने शरीर के पांच तत्व वायु, अग्नि,जल, आकाश, पृथ्वी जिसमें हवा, पानी, सूर्य की रौशनी, भावना और पोषण के बारे में समझाया। साथ ही उपचार के चार स्तंभ जिसमें आहार, व्यायाम नींद, भावना के बारे में उन्होंने बहुत ही सुन्दर तरीके से समझाया।

कार्यक्रम के समापन में वक्ता ने छात्र-छात्राओं के स्वास्थ संबंधी जिज्ञासा भरे सवालो का जवाब प्रश्न-उत्तर के माध्यम से दिया। यह कार्यक्रम महाविद्यालय के प्रार्चाय डॉ. एम.एस. मिश्रा तथा इनचार्ज श्रीमती रूचि सचान एवं श्रीमती ऋषि दीवान पान्डेय के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular