Wednesday, September 18, 2024
HomeRaj Chakra News*विकसित भारत 2024-25 बजट समृद्ध, सामर्थ्यशाली और शक्तिशाली भारत का बजट है...

*विकसित भारत 2024-25 बजट समृद्ध, सामर्थ्यशाली और शक्तिशाली भारत का बजट है : कौशिक*

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने केंद्रीय बजट 2024-25 हेतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन जी का माना आभार।

 

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये केंद्रीय बजट 2024-25 को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि पेश 2024-25 केंद्रीय बजट आजादी के अमृत काल में प्रस्तुत गांव गरीब, किसान, नौजवान व महिलाओं समेत सामाज के हर वर्ग की आशाओं और राष्ट्र के समग्र उत्थान की अपेक्षाओं को तथा विकासित भारत के संकल्प को पूरा करने वाला बजट है, यह बजट विकसित भारत में समृद्ध, सामर्थ्यशाली बजट और शक्तिशाली भारत का बजट है जिसमें सभी वर्गों की चिंता की गई है। महिलाओं को प्राथमिकता दी गई है जिसमें 9 करोड़ महिलाओं से जुड़े 83 लाख स्वयं सहायता समूहों अहम योगदान रखते है उनकी कामयाबी के लिये लखपति दीदी के बनाने के लक्ष्य को 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ किया गया है, स्वास्थ्य के क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए और अधिक मेडिकल कॉलेज बानाए जांएगे, आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवर सभी आशा कायकर्ताओं तक बढ़या जाएगा, 9 से 14 साल की बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। मातृत्व और बाल विकास के लिए एक समग्र योजना बनाई जाएगी। आंगनबाड़ी केन्द्रों को अपग्रेड किया जाएगा। पोषण 2.0 को और अधिक तेजी से बढ़ाई जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत तीन करोड़ आवास बनाया जाएगा मध्यम वर्ग को घर खरिदने/ बनाने में मदद हेतु नई योजना बनाई जाएगी जिससे मध्यम वर्ग के लोगों का राहत मिलेगी।

 

उन्होंने कहा कि रूफटॉप सौर उर्जा करोडों परिवारों को 300 यूनिट की मुफ्त बिजली हर महीने मिल पाएगी। ई-व्हीकल की चांर्जिग के लिए बड़े पैमानों पर इंस्टॉलेशन होंगे। प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना से 38 लाख किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा जिसमें उपज के बाद होने वाले नुकासान को रोकने के लिए भी योजनाओं पर काम किया जाएगा, उपज होने के बाद की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए निजी और सार्वजानिक क्षेत्र की भागीदारी मजबुत की जाएगी, कृषि बिमा, मतस्य संपदा को बढ़ावा दिया जाएगा, सी-फूड का उत्पादन दोगुना किया जाएगा, मतस्य संपदा योजना के जरिए उत्पादकता को तीन से बढ़ाकर पांच टन प्रति हेक्टेयर किया जाएगा। इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में भी 9 वर्षों में क्रांतिकारी बदलाव किये गए है, स्किल इंडिया मिशन के तहत 1.4 करोड़ युवाओं को प्रशि़क्षण, 55 लाख युवाओं की अपस्किलिंग की जाएगी, पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत युवाओं की आंकाक्षाओं को पूरा करने के लिये 22.5 लाख करोड़ रू मुल्य के कुल 43 करोड़ मंजुर किये गए है। उन्होंने कहा कि सनातन संस्कृति के अनुरूप सबके उत्थान एवं कल्याण की भावना से समाहित विकसित भारत के संकल्प को समर्पित एवं राष्ट्र को समृद्ध व आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बजट 2024-25 एक नया कदम है, जो देशवासियों की आशाएं, अपेक्षाएं और आकांक्षाएं को पूरा करने का अहम साधन है। मोदी जी की गारंटी को शत प्रतिशत लागू करने के निमित्त यह सभी वर्गों के उत्थान का बजट है। इस बजट में हर वर्ग के सर्वांगीण विकास और गरीबों के कल्याण पर विशेष ध्यान दिया गया है, जो इसे और भी प्रशंसनीय बनता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular