Thursday, September 19, 2024
HomeRaipur News’’मैक में कौशल विकास कार्यक्रम का आयोजन 

’’मैक में कौशल विकास कार्यक्रम का आयोजन 

स्टार्टअप एवं सरकारी नीतियां’’

महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज समता कॉलोनी रायपुर में दिनांक 05/04/2024 को छात्र विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम में छात्रों को स्टार्ट-अप और सरकारी नीतियों के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में उद्योग निदेशालय उद्योग भवन रायपुर छत्तीसगढ़ के सहायक संचालक श्री संजय गजघाटे विशेष रूप से आमंत्रित थे।

कार्यक्रम का आयोजन कॉलेज के चेयरमैन श्री राजेश अग्रवाल एवं प्राचार्य डॉ. एम.एस.मिश्रा मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक किया गया।

कार्यक्रम का आरंभ सरस्वती पूजन एवं पुष्प गुच्छ के साथ किया गया। आरंभ दिलचस्प सवालों के साथ किया यूपीएस, एमएसएमई और इसके संबंध में सरकारी नीतियां एवं निवेश के आधार पर एमएसएमई की श्रेणियों और उनके स्वरूप के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने सरकार द्वारा इन निवेशकों को दी जाने वाली प्रमोशनल मदद के पहलू और सरकार को धीरे-धीरे मिलने वाले रिटर्न पर भी चर्चा की उन्होंने छात्रों को व्यापार, सेवा और विनिर्माण क्षेत्रों और उनमें इनक्यूबेशन केंद्रों के बारे में भी विस्तार से चर्चा की जो युवाओं के नवीन विचारों और संबंधित स्टार्ट-अप का मार्गदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार के प्रमाणपत्रों की आवश्यकता के साथ-साथ मालिकों को उनसे संबंधित लाभों का भी उल्लेख किया।

उन्होंने आगे इन स्टार्ट-अप के विकास के लिए बनाई गई सरकारी नीतियों और कई अन्य तरीकों पर जोर दिया, जो भारत को 2047 तक विकासशील देशांे की सूची में ला सकते हैं।

पूरा कार्यक्रम छात्रों के लिए विचारोत्तेजक, फायदेमंद और आकर्षक था। कार्यक्रम के बाद प्रश्न पूछने का दौर आरंभ हुआ, जहां छात्रों ने विषय के बारे में अपने प्रश्नों और शंकाओं को दूर किया। कार्यक्रम का समापन वक्ता को प्रबंध संकाय द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

समस्त कार्यक्रम के इंनचार्ज रूचि सचान रही।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular