Thursday, September 19, 2024
HomeDevoteesकरणी सेना ने चैत्र पूर्णिमा पर की खारुन गंगा महाआरती, श्रद्धालुओं ने...

करणी सेना ने चैत्र पूर्णिमा पर की खारुन गंगा महाआरती, श्रद्धालुओं ने किया सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ

दिनांक 23 अप्रैल 2024 | मंगलवार को चैत्र पूर्णिमा की संध्या पर महादेव घाट रायपुर में एक बार फिर करणी सेना एवं खारुन गंगा महाआरती महादेव घाट जनसेवा समिति ने समिति प्रमुख एवं करणी  सेना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह तोमर के नेतृत्व में खारुन गंगा महाआरती संपूर्ण विधि विधान से की गई।

बनारस की तर्ज पर प्रत्येक माह की पूर्णिमा को होने वाली यह महाआरती निरंतर क्रम में 18वीं बार की गई। हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर आयोजित इस महाआरती में समस्त श्रद्धालुओं ने एकत्रित होकर सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया एवं भारत की सभी नदियों को स्वच्छ रखने की सौगंध ली। तत्पश्चात् प्रशिक्षित ब्राह्मणों द्वारा खारुन गंगा मैया की महाआरती वैदिक मंत्रोच्चार के साथ संपन्न हुई। आरती के पश्चात् आगंतुक श्रद्धालुओं ने दीप दान किए एवं समस्त आगंतुकों को प्रसादी का वितरण किया गया।

तोमर द्वारा शुरु की गई खारुन गंगा महाआरती की यह परम्परा 18 महीनों की इस यात्रा में देश भर में प्रसिद्ध हो चुकी है साथ ही कई विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुकी है। श्री तोमर का यह कहना है कि यह आरती सनातनी हिन्दू बहनों भाइयों को एकजुट करने एवं सामान्य जनमानस में पर्यावरण की सफ़ाई के प्रति जागरुकता के प्रसार में महती भूमिका निभा रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular