Thursday, September 19, 2024
HomeRaj Chakra NewsRaipur News : कलेक्टर ने ओव्हररेटिंग शराब पर रोक लगाने, होटल, रेस्टोरेंट...

Raipur News : कलेक्टर ने ओव्हररेटिंग शराब पर रोक लगाने, होटल, रेस्टोरेंट एवं बार निर्धारित समय से अधिक खुलने पर कार्रवाई करने दिए कड़े निर्देश

रायपुर । जिले में खनिज जैसे रेत, मुरूम इत्यादि के अवैध उत्खनन पर कड़ाई से रोक लगाएं। सभी एसडीएम, तहसीलदार अपने संबंधित क्षेत्र में आने वाले खनन इलाकों का निरीक्षण करते रहें। कड़ी निगरानी करें और साथ ही सूचनातंत्र मजबूत करें और सूचना मिलते ही मौके पर तत्काल एक्शन लें। उन्होंने खनिज विभाग को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि अमले को निरंतर सक्रिय करें और एनजीटी के निर्देश का पालन करते हुए अवैध उत्खनन पर रोक लगाएं और उन पर कार्रवाई भी की जाएं। यह बात कलेक्टर डाॅ. गौरव सिंह ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कहीं।
कलेक्टर ने कहा कि निर्धारित समय अवधि के बाद खुलने वाले होटल, रेस्टोरेंट, बार पर औचक निरीक्षण कर कार्रवाई करें। साथ बिना अनुमति के और निर्धारित समय के बाद होने वाले आयोजनों पर नजर रखते हुए कार्रवाई करें। आबकारी विभाग के शराब दुकानों में बिकने वाले शराब की ओव्हररेटिंग पर रोक लगाएं।

कलेक्टर डाॅ. सिंह ने कहा कि अस्पतालों में मरीजों को दिए जाने वाले पोषण की गुणवत्ता पर ध्यान रखा जाएं और पोषण गुणवत्ता की समय-समय पर माॅनीटरिंग की जाएं। कलेक्टर ने राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए समय-सीमा के भीतर लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पटवारी एवं आरआई के द्वारा प्रतिवेदन में देरी न हो। अभिलेख दुरूस्तीकरण का कार्य भी जल्द से जल्द पूरा किया जाएं। लंबित नामांतरण के प्रकरणों का निपटारा भी किया जाएं। वहीं आरबीसी 6-4 के प्रकरणों पर गंभीरता बरती जाए और आवेदनों को प्रक्रिया के तहत जल्द से जल्द निराकृत किया जाए।
शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकारियों को निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए है और उसकी रिपोर्ट भी उपलब्ध कराने को कहा है। श्रम कार्ड बनाने के नाम पर किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाएं। हितग्राहियों को कोई भी परेशानियों का सामना न करना पड़े। कुपोषित बच्चों के लिए कैंप आयोजित किया जाएं। साथ ही स्कूलों में जेईई और नीट की परीक्षा की तैयारी के लिए शुरू किए गए आॅनलाइन कोचिंग का लाभ अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को दिलाया जाएं। समय-सीमा की बैठक के पश्चात कलेक्टर डाॅ. ने उल्लास कार्यक्रम के तहत अधिकारियों को शपथ दिलाई। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, डीएफओ लोकेश पटेल समेत एडीएम, एसडीएम समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular