Wednesday, September 18, 2024
HomeChhattisgarh Newsखबर: छत्तीसगढ़ में ई-श्रेणी पंजीयन बंद होने से लाखों युवाओं को रोजगार...

खबर: छत्तीसगढ़ में ई-श्रेणी पंजीयन बंद होने से लाखों युवाओं को रोजगार संकट का सामना

रायपुर /  प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार की नीतियों के चलते लाखों युवाओं के समक्ष जीवन यापन और रोजगार का संकट उत्पन्न हो गया है। कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू की गई ई-श्रेणी पंजीयन प्रणाली को दुर्भावना पूर्वक बंद कर दिया है।

वर्मा के अनुसार, पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने ई-श्रेणी पंजीयन के माध्यम से स्थानीय युवाओं को विकास कार्यों में भागीदारी का अवसर प्रदान किया था। इस योजना के तहत एक बार में 20 लाख और सालाना 50 लाख तक के कार्य प्रदान किए जाते थे, जिससे ग्रामीण युवाओं में उद्यमशीलता का विकास हुआ और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हुए।

वर्मा ने बताया कि 24 दिसंबर 2020 को शुरू की गई इस योजना में हर साल लगभग 700 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बजट आवंटन होता था। लेकिन भाजपा की सरकार के आने के बाद इस योजना को बंद कर दिया गया है। इसके परिणामस्वरूप, ई-श्रेणी के पंजीकृत युवाओं को रोजगार के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है और उनके जीवन यापन में समस्या उत्पन्न हो गई है।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने कांग्रेस सरकार द्वारा जारी वर्क ऑर्डर को भी बड़े पैमाने पर निरस्त कर दिया है। कई निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने के बावजूद उनका भुगतान भी रोक दिया गया है, जिससे प्रभावित बेरोजगार युवाओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने भाजपा सरकार से मांग की है कि तत्काल प्रभाव से ई-श्रेणी पंजीयन योजना को पुनः शुरू किया जाए और प्रभावित युवाओं के लिए राहत प्रदान की जाए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular