Wednesday, September 18, 2024
HomeChhattisgarh Newsदुलारी नगर में मां वैष्णो देवी गुफा का उद्घाटन, सुशील सन्नी अग्रवाल...

दुलारी नगर में मां वैष्णो देवी गुफा का उद्घाटन, सुशील सन्नी अग्रवाल ने किया पूजा अर्चना

दुलारी नगर, 11 सितंबर 2024 – दुलारी नगर में उत्कल युवा गणेश उत्सव समिति द्वारा निर्मित मां वैष्णो देवी गुफा का उद्घाटन आज सुशील सन्नी अग्रवाल ने पूजा अर्चना के साथ किया। इस अवसर पर भगवान गणेश की दिव्य प्रतिमा की स्थापना की गई।

गुफा में प्रवेश करते ही भक्तों को बूढ़ी माता की प्रतिमा के दर्शन होते हैं, और गुफा का माहौल जंगल की थीम पर आधारित है, जिसमें वन्य जीवों की सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाई जा रही है। गुफा के अंदर एक छोटा सा झरना भी बनाया गया है, जिसे पार करने पर भक्त माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकते हैं।

गुफा की सजावट में चित्रकूट पर्वत की गोद में बसे पवित्र गुफा की अद्भुत सजावट की गई है, जिसमें तीन प्राकृतिक चट्टानी संरचनाएं, जिन्हें पिंडी के नाम से जाना जाता है, भी शामिल हैं। इसके अलावा, भैरव गुफा में मां बमलेश्वरी की प्रतिमा भी स्थापित की गई है।

गुफा के आगे एक भूत बंगला बनाया गया है, जिसमें डेथ बॉडी का पुतला दर्शाया गया है, जो जीवन के अंत की निश्चितता का संदेश देता है और अहंकार तथा घमंड से दूर रहने की प्रेरणा देता है। साथ ही, स्त्री 2 के थीम पर हॉरर पुतला भी बनाया गया है।

गुफा में कोरोना काल के दौरान डॉक्टरों के योगदान को सम्मानित करने वाला विशेष दृश्य भी प्रस्तुत किया गया है। उद्घाटन समारोह के अंत में गणेश जी की विशाल मूर्ति के दर्शन के बाद गुफा से बाहर जाने का रास्ता है।

इस मौके पर समिति संयोजक मुकेश मोंगराज, अध्यक्ष प्रकाश दीप, समिति के कार्यकर्ता और हजारों की संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular