Sunday, September 1, 2024
Homeखास खबरमहासमुंद : गणतंत्र समारोह में विभिन्न विभागों की झांकी का प्रदर्शन...

महासमुंद : गणतंत्र समारोह में विभिन्न विभागों की झांकी का प्रदर्शन होगा

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा

सभी सरकारी, सार्वजनिक राष्ट्रीय महत्व के भवनों में की जाएगी रौशनी

समारोह की सभी तैयारी गरिमामय पूर्ण तरीके से करें: कलेक्टर श्री क्षीरसागर

 

प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) गरिमामय तरीके से आयोजित होगा। समारोह को लेकर उत्साह में कोई कमी नहीं आएगी। जिला मुख्यालय महासमुंद सहित इसके आस-पास के सरकारी गैर व गैर सार्वजनिक संस्थानों में गणतंत्र दिवस को मनाने को लेकर कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर ने आज यहां कलेक्ट्रेट के महानदी सभाकक्ष में 74 वें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी 2023) के अवसर पर जिला स्तर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा निर्धारण के संबंध में शासन से जारी दिशा-निर्देशों के तहत समारोह आयोजित करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में विशेष रूप से कोविड-19 के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए समारोह आयोजित किया जाए। आयोजन के दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए राज्य और केन्द्र सरकार के निर्देशों का पूरी तरह पालन सुनिश्चित किया जाए। गणतंत्र दिवस का आयोजन गरिमापूर्ण तरीके से हो। पुलिस एवं अर्द्ध सैनिक बलों की टुकड़ियां, स्काउट-गाइड, एन.सी.सी. परेड में हिस्सा लेंगे। पिछली बार की तरह इस बार भी गणतंत्र दिवस समारोह में स्कूली बच्चे हिस्सा नहीं लेंगे और न ही कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। समारोह स्थल पर विभिन्न विभागों और संस्थाओं द्वारा तैयार किए गए चलित झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा।
इस मौके पर विभागों को दिए जाने वाले पुरस्कार एवं पदकों का भी वितरण किया जाएगा। समारोह में मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करने के निर्देश भी दिए गए। पूर्व की भांति मिनी स्टेडियम महासमुंद में सुबह 9ः00 बजे से किया जाएगा। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एस. आलोक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आकाश राव गिरपुंजे, अपर कलेक्टर श्री दुर्गेश कुमार वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) श्री उमेश साहू, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के. मंडपे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 26 जनवरी रात्रि में सभी शासकीय, सार्वजनिक भवनों, राष्ट्रीय स्मारकों पर रौशनी की जाएगी।
कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर ने कहा कि जिला मुख्यालय में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह चूंकि प्रातः 9ः00 बजे से प्रारम्भ होगा। इसे देखते हुए जिला मुख्यालय में स्थित शासकीय कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का कार्यक्रम सुबह 8ः00 बजे के पूर्व सम्पन्न कर लिया जाए। ताकि उन कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारी गण जिले के मुख्य समारोह में शामिल हो सके। अधिकारी अपने-अपने विभाग के उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों का नाम शनिवार 22 जनवरी तक सीईओ जिला पंचायत या अतिरिक्त कलेक्टर के पास भेज सकते है।
उन्होंने कहा कि समारोह स्थल पर सैनिटाइजर व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जाएगी। लोक निर्माण विभाग द्वारा बेरिकेटिंग के लिए बॉस बल्ली के लिए वन विभाग से समन्वय कर व्यवस्था करेंगे। वाहनों की पार्किंग व्यवस्था का निर्धारण जिला परिवहन अधिकारी, पुलिस तथा मुख्य नगरपालिका अधिकारी द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा गत वर्ष की भांति जिस-जिस विभाग को दायित्व दिए गए थे। इसी प्रकार सभी संबंधित विभाग समय रहते अपने-अपने दायित्व पूरा करें। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि समारोह में गणमान्य अतिथियों को भी सीमित संख्या में आमंत्रित किया जाए। बैठक व्यवस्था में भी सामाजिक, व्यक्तिगत दूरी का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular