Thursday, September 19, 2024
HomeDevoteesगुढ़ियारी कथास्थल में अनिरूद्धचार्य से मिले मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय एवं धीरेन्दर शास्त्री...

गुढ़ियारी कथास्थल में अनिरूद्धचार्य से मिले मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय एवं धीरेन्दर शास्त्री महाराज

रायपुर. श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराजश्री की अवधपुरी मैदान गुढ़ियारी में स्व. श्री सत्यनारायण बाजारी (मन्नू भाई) जी की पुण्य स्मृति में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के सप्तम दिवस महाराजश्री द्वारा प्रभु श्री गौरी-गोपाल जी को पुष्प माला अर्पित कर आरती से की गई. छत्तीसगढ़ राज्य के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय जी, मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल जी सभा स्थल पहुंचकर महाराजश्री से प्रदेश की खुशहाली का आशीर्वाद लिये एवम् उनका अभिनंदन किये. आज मंच का मुख्य आकर्षण आचार्य श्री धीरेन्द्रकृष्ण शास्त्री जी का आगमन, उदबोधन एवम् भजन गायन रहा.

कथा का आरंभ करते हुए महाराजश्री ने पूछा कि प्रभु को पाने का उचित माध्यम क्या है? प्रेम या पूजा? इसे विस्तार से समझाते हुए उन्होंने बताया कि प्रभु को पाने का उचित माध्यम प्रेम है. पूजा उन्हें पाने की औपचारिकता है. मीरा ने श्री कृष्ण जी से प्रेम किया था. प्रभु धन, वैभव नहीं देखते वे भक्त के हृदय में प्रेम देखते हैं.

भरी राजसभा में द्रौपदी की साड़ी खिंची जा रही थी. वे अपने सभी करीबियों को याद कर-2 आवाजें दे रहीं थी, सभी को बुला रहीं थीं पर कोई उनकी लाज बचाने सामने नहीं आया परंतु जैसे ही वे अपने भाई गोविंद को याद कीं वे तुरंत आये और लीला से उनकी लाज बचाये.

युद्ब के दौरान भीष्म पितामह ने पाण्डवों के वध का प्रण लिया. श्री कृष्ण, यह बात अर्जुन को बताये. अर्जुन ने कहा प्रभु जब आप हमारी चिंता कर रहे हो तब भला हम कैसे चिंतित होंगे, हम निश्चिंत हैं. युद्ध में दुर्योधन ने श्री कृष्ण की औक्ष्हणी सेना मांगी, अर्जुन ने श्री कृष्ण को मांगा और वे जीत गए. महाराजश्री ने कहा कि सलाह सदैव श्रेष्ठ से ली जानी चाहिए तभी वह काम आयेगी.

श्री कृष्ण ने आठ कन्याओं रुक्मणि, जाम्बवन्ती, सत्यभामा, कालिन्दी, मित्रबिन्दा, सत्या, भद्रा और लक्ष्मणा से विवाह किया था. असुर राज नरकासुर ने 16 हजार कन्याओं का हरण कर बंदी बना लिया था. किसी तरह इन कन्याओं ने श्री कृष्ण से मदद मांगी तब उन्होंने नरकासुर का वध कर इन कन्याओं को मुक्त करवाया. समाज, लोक-लाज के भय से बचने इन कन्याओं ने श्री कृष्ण के समक्ष विवाह का प्रस्ताव रखा तब श्रीकृष्ण ने इन सभी से विवाह कर समाज में इन्हें सम्मान दिलवाया. इस तरह श्री कृष्ण ने सोलह हजार आठ कन्याओं से विवाह किया. महाराजश्री ने कथा में श्री कृष्ण-सुदामा की द्वारका में हुई भेंट को भी जीवन्त किया कि कैसे भगवान अपने बाल सखा सुदामा के पैरों में पड़े छाले, मैले-कुचैले फटे वस्त्र देखकर द्रवित हो उठे. उन्हें प्रेम से गले लगाया, उनके पैरों को धोते हुए आंसु भी निकल रहे थे. सुशीला भाभी के भेजे चिवड़ा-चिन्नी खाकर वे आनंदित हो रहे थे और रुक्मणि जी को भी खिला रहे थे. उन्होंने बिना बताये ही सुदामा के जीवन को सुखमय बना दिया.

जब श्री कृष्ण देह त्याग अग्नि में समाहित हुए तब उनका सम्पूर्ण शरीर जलकर राख हो गया परंतु हृदय स्पन्दित होता रहा. वही हृदय भगवान श्री जगन्नाथ जी के हृदय में आज भी स्पन्दित हो रहा है.

आज की कथा में महाराजश्री

मेरो मोहन की बातें, या मैं जानूं या वो जाने…!!

बिरज में होली खेले नंदलाल…!!

आदि सुमधुर संगीतमय भजन सुनाये, जिस सुनकर हजारों श्रद्धालु झूमते-नाचते रहे.

कथा के अंत में आचार्यश्री धीरेन्द्रकृष्ण शास्त्री जी के आगमन के साथ ही पूरा पंडाल हर्षोल्लास से भर उठा. एक ही मंच पर दो अंतरराष्ट्रीय कथा वाचकों का मिलन सभी को अभीभूत कर रहा था. आचार्य जी ने इसी स्थान में की गई अपनी कथा का स्मरण किया और श्रद्धालुओं की मांग पर – चोला माटी के राम….! झूपत-2 आबे दाई… !! भजन के माध्यम से सभी का दिल जीत लिया. दोनों ही संत हिन्दू राष्ट्र की परिकल्पना को साकार करने निकले हैं जिसे सर्वत्र समर्थन मिल रहा है.

महाराजश्री अनिरुद्धाचार्य जी ने मंच से कहा कि सन् 2026 में श्री कृष्णा बाजारी परिवार द्वारा पुन: श्रीमद् भागवत कथा करवाई जाएगी जिसके लिये वे पुन: कथा वाचन करने आयेंगे.

सम्पूर्ण कार्यक्रम की व्यवस्था में ओमप्रकाश पप्पू मिश्रा, ओमकार बैस, विकास सेठिया, नितिन कुमार झा, दीपक अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल, सौरभ मिश्रा, संजय मित्तल, वीरेन्द्र पारख, रीतेश राठौर, शैलेष शर्मा, अनिल रायचुरिया आदि सहित सैकड़ों पदाधिकारी एवम् कार्यकर्ता सक्रिय रहे. उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी नितिन कुमार झा ने दी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular